Search Your Qestions



Why Banned WhatsApp Number || Why is my WhatsApp closed ? || व्हाट्सएप ने मेरे खाते पर प्रतिबंध क्यों लगाया ?

WhatsApp ने इस हफ्ते की शुरुआत में नए Intermediate Guidelines और Digital Media Ethics Code या IT Rules 2021 के तहत अपनी पहली Compliance Report जारी की। भारत सरकार ने इस साल की शुरुआत में नए IT Rules 2021 की घोषणा की और सभी प्रमुख Social media platforms जैसे  Facebook, Twitter, WhatsApp, Google+, Instagram, Snapchat को उनका पालन करने के लिए सूचित किया। नए सामाजिक नियमों के तहत दिशानिर्देशों में से एक मासिक Compliance Report तैयार करना था। दुनिया के सबसे Popular Messaging Platform Whatsapp ने  IT Rules के तहत अपनी पहली Compliance Report जारी की , जिसमें चौंकाने वाले विवरण सामने आए।

Why Banned WhatsApp Number || Why is my WhatsApp closed ? || व्हाट्सएप ने मेरे खाते पर प्रतिबंध क्यों लगाया ?
Why Banned WhatsApp Number

Report की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 15 मई से 15 जून की अवधि के बीच देश में 20 लाख (20 लाख) से अधिक व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। एक महीने की अवधि ?

WhatsApp ने आपके नंबर पर प्रतिबंध क्यों लगाया ?

खैर, देश में लाखों खातों पर प्रतिबंध लगाने के पीछे का कारण बताते हुए, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कहा है कि यह "स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत उपयोग" के कारण था। सरल शब्दों में, व्हाट्सएप ने "थोक" में संदेश भेजने वाले लाखों खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पिछले कुछ वर्षों में, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर असत्यापित जानकारी को अग्रेषित नहीं करने की चेतावनी दी है। पिछले कुछ वर्षों में, व्हाट्सएप एक आम मंच रहा है जहां उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ सभी प्रकार की जानकारी साझा करते हैं, दोनों सत्यापित और असत्यापित। हमने पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई उदाहरण देखे हैं जिनमें मंच पर प्रसारित एक फर्जी खबर लोगों के बीच तनाव पैदा करती है, जिससे कुछ मामलों में लोगों की जान चली जाती है।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर असत्यापित जानकारी के प्रसार को कम करने के लिए, व्हाट्सएप ने पिछले साल एक बार में फॉरवर्ड फीचर को पांच उपयोगकर्ताओं तक सीमित कर दिया था। प्लेटफॉर्म पर कोरोनावायरस से संबंधित असत्यापित जानकारी प्रसारित होने के बाद फीचर को पेश किया गया था।

हालांकि फॉरवर्ड लिमिट फीचर ने फेक न्यूज सर्कुलेशन के मामलों को कम किया होगा, फिर भी ऐसे यूजर्स हैं जो प्लेटफॉर्म द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं और असत्यापित जानकारी पास कर रहे हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज के प्रसार को सीमित करने के लिए कई फीचर पेश किए हैं। कुछ विशेषताओं में शामिल हैं: आगे की सीमा, कई बार अग्रेषित टैग, और बहुत कुछ। मैसेजिंग ऐप ने आधिकारिक चैटबॉट लॉन्च करने के लिए सरकारी एजेंसियों के साथ साझेदारी की है।

इसलिए, यदि व्हाट्सएप ने आपके खाते / फोन नंबर पर प्रतिबंध लगा दिया है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप जानबूझकर / अनजाने में अपने संपर्कों के बीच असत्यापित जानकारी फैलाने में संलग्न हैं।

WhatsApp पर फेक न्यूज की पहचान करने के टिप्स

-अग्रेषित संदेश को हमेशा आधिकारिक स्रोत से सत्यापित करें - चाहे वह वेबसाइट हो, सोशल ट्विटर/फेसबुक अकाउंट या व्हाट्सएप चैटबॉट्स।

-कभी भी "अक्सर अग्रेषित" टैग के साथ आपके पास आने वाले संदेशों को फिर से साझा न करें। ज्यादातर मामलों में वे असत्यापित हैं।

-मैसेज जो व्याकरण/वर्तनी के मुद्दों के साथ अलग दिखते हैं, ज्यादातर नकली होते हैं। अधिकारियों का एक आधिकारिक संदेश ऐसा नहीं दिखेगा।

कुछ समय के लिए बैन किए गए अकाउंट के बारे में जानकारी

अगर आपको ऐप में मैसेज मिलता है कि आपका अकाउंट “कुछ समय के लिए बैन कर दिया गया है”, तो इसका मतलब है कि आप WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप का इस्तेमाल न करके ऐसे वर्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे WhatsApp सपोर्ट नहीं करता है. अगर आप कुछ समय के लिए बैन होने के बाद भी ऑफ़िशियल ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट WhatsApp का इस्तेमाल से हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है.

WhatsApp Plus, GB WhatsApp या ऐसे ऐप्स जो आपकी WhatsApp चैट्स को एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन पर ट्रांसफ़र करने का दावा करते हैं, वे असली WhatsApp नहीं हैं, उन्हें WhatsApp की नकल करके बनाया गया है. ये ऐप थर्ड पार्टी द्वारा बनाए गए हैं, जो कि हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं. WhatsApp इन थर्ड पार्टी ऐप्स को सपोर्ट नहीं करता है क्योंकि WhatsApp उनके सुरक्षा संबंधी नियम व शर्तों को वेरिफ़ाई नहीं कर सकता है.

WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप पर कैसे जाएँ

अगर आप किसी दूसरे ऐप से WhatsApp के ऑफ़िशियल ऐप पर जाना चाहते हैं, तो आपको अपनी सभी चैट्स का बैकअप लेना होगा. आप जिस सपोर्ट न किए जाने वाले ऐप का इस्तेमाल करते हैं उसके नाम से आपको पता चल सकता है कि आपको उस ऐप से अपनी सभी चैट्स का बैकअप लेना है या नहीं. ऐप का नाम देखने के लिए अधिक विकल्प > सेटिंग्स > मदद > ऐप की जानकारी पर टैप करें. अगर आप WhatsApp Plus या GB WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को फ़ॉलो करें.

अगर आप WhatsApp Plus या GB WhatsApp को छोड़कर किसी दूसरे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि ऑफ़िशियल WhatsApp ऐप को डाउनलोड करने से पहले अपनी पुरानी चैट्स सेव करें.

GB WhatsApp

अपने चैट्स को सेव और ट्रांसफ़र करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों को फ़ॉलो करें. अगर आप इन निर्देशों को ठीक से फ़ॉलो नहीं करते, तो आप अपने चैट्स खो देंगे. कृपया ध्यान दें हम इस बात की गारंटी नहीं दे सकते कि आपकी सभी चैट्स पूरी तरह से ट्रांसफ़र होंगी या नहीं क्योंकि WhatsApp अनऑफ़िशियल ऐप्स को सपोर्ट नहीं करता है.

बैन के हटने का इंतज़ार करें. कितने समय तक आपका अकाउंट बैन रहेगा यह आप टाइमर देखकर पता लगा सकते हैं.

GB WhatsApp में, अधिक विकल्प > चैट्स > चैट्स का बैकअप लें पर टैप करें.

फ़ोन सेटिंग्स पर जाकर > स्टोरेज > फ़ाइल पर टैप करें.

GB WhatsApp नाम का फ़ोल्डर ढूँढें और उसे चुनने के लिए टैप करके दबाए रखें.

ऊपर दाएँ कोने में अधिक > नाम बदलें पर टैप करें और फ़ोल्डर को “WhatsApp” नाम दें.

बैकअप स्क्रीन पर रीस्टोर करें > अगला पर टैप करें.

WhatsApp में आपकी मौजूदा चैट्स लोड हो जाएँगी.

WhatsApp Plus

अगर आपकी सभी चैट्स पहले सेव थींं, तो वे ऑफ़िशियल WhatsApp ऐप में ऑटोमैटिकली ट्रांसफ़र हो जाएँगी. 

Play स्टोर पर जाएँ और ऑफ़िशियल WhatsApp  डाउनलोड करें. 


  • Computer क्या हैं ?
  • HTMLक्या हैं ?
  • C Language क्या हैं ? |
  • HTML File कैसें बनाएं ?
  • C++ क्या हैं  ?

  • हमें कभी भी किसी भी Mod या Crack App का Use नहीं करना चाहिए | इससे हमें काफी नुकसान हो सकता हैं | किसी भी Internet User का Data बहुत Importent होता हैं | एसे में हमें अपने Privacy का स्वयं हि ध्यान रखना चाहिए | और किसी भी Application को Use करने से पहलें उसके सभी पहलू के बारे में भी सोच लेना चाहिए , और उनकी Privacy & Terms को भी अच्छे से एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए और फिर उसे किसी पंजीकरण स्थान से ही Download या Install करना चाहिए |   

    1 Comments

    Thanks! For Reading Our Blog...

    Post a Comment

    Thanks! For Reading Our Blog...

    Previous Post Next Post
    © 2019-2021 All Rights Reserved By www.seeon-tech.com